30 वर्ष का हुआ (WWW )World Wide Web

(WWW )World Wide Web के कारण हीं आज आप इंटरनेट पर एक वेब ब्राउजर के जरिए कई वेब पेजों को इंटरनेट पर एक्सेस कर सकते हैं। और जानकारी , लोगों से संपर्क तथा  अपडेट रहने के लिए आप फेसबुक, ट्विटर, विकिपीडिया, गूगल और कई वेबसाइट्स का उपयोग करते हैं।  एक वेब ब्राउजर की सहायता से हम उन वेब पेजेस को देख सकते हैं जिनमें टेक्स्ट, फोटो , वीडियो और अन्य मल्टीमीडिया होते हैं और हाइपरलिंक की सहायता से उन पेजेस बीच में आवागमन कर सकते है | वर्ल्ड वाइड वेब को टिम बर्नर्स ली द्वारा 12 मार्च, 1989 में प्रपोजल दिया था और 1992 में जारी किया गया था |

12 मार्च 1989 के दिन हुई थी शुरुआत

वैसे  तो इंटरनेट काफी पहले अस्तित्व में आ गया था, लेकिन www की शुरुआत 12 मार्च 1989 के दिन हुई थी | आज सारी  दुनिया को आपस में जोड़कर वैश्विक गांव बना देने वाले ‘वर्ल्ड वाइड वेब’ यानी www डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू मंगलवार को 30 साल का हो गया |  इस खास दिन को गूगल भी विशेष अंदाज में मना रहा है | गूगल ने आज एक डूडल बनाया है जिसमें गूगल को डिजिटल लैंग्वेज में देखा जा सकता है। वहीं बीच में 90 के दशक का कम्प्यूटर नजर आ रहा है जो इंटरनेट से जुड़ा है।

इसकी खोज करने वाले टिम बर्नर थे

इसकी खोज करने वाले टिम बर्नर के बारे में जो जानकारी उपलब्ध है उसके अनुसार उनका जन्म इंग्लैंड में हुआ था। वह शुरू से ही इन चीजों के प्रति आकर्षित थे और क्वीन्स और ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी में पढ़ाई के बाद उन्होंने इस दिशा में कदम बढ़ाए। इस दौरान उन्होंने फिजिक्स में डिग्री भी ली।   दुनिया को इंटरनेट का तोहफा देने वाले टिम बर्नर ली इंग्लैंड में जन्मे और शुरुआती पढ़ाई के बाद से ही उनका … टिम ने 1980 के समय से ही इस दिशा में कदम बढ़ाए थे।

क्या आप जानते हैं कि दुनिया की पहली वेबसाइट कौन सी थी। यदि नहीं तो हम आपको बता देते हैं। दुनिया की पहली वेबसाइट http://info.cern.ch/ hypertext/ WWW/ TheProject.html थी। जिसे 6 अगस्त, 1991 को पब्लिश किया गया था।

इस वेबसाइट को वर्ल्ड वाइड वेब के निर्माता टिम बर्नर्स ली ने बनाया था। बर्नर एक यूरोपीय संगठन सीईआरएन (यूरोपियन ऑर्गनाइजेशन फॉर न्यूक्लियर रिसर्च) के लिए काम करते थे | अपने जन्म के बाद इन तीस  वर्षों  में जहां वर्ल्ड वाइड वेब ने दुनिया को एक दूसरे से जोड़ा है वहीं लोगों के लिए ज्ञान के अनंत साधन भी उपलब्ध करवाए हैं। आज कुछ भी जानना या पता करना हो तो बस इंटरनेट ब्राउजर खोलो और टाइप कर दो, सारी जानकारी आपके सामने होगी।

Posted in Business & Technology, SMnext Blog, Tech News and tagged , .