स्मार्टवॉच का बेहतर विकल्प बना ( Smart Ring ) ‘स्मार्ट रिंग’

आवश्यकता हीं अविष्कार की जननी होती है | आज के डिजिटल युग में अपनी सुविधा के लिए  स्मार्टबैंड और फिटनेस ट्रैकर का उपयोग लोग समय देखने के अलावा हार्ट रेट सेंसर और स्लीपिंग एक्टिविटी जांचने के लिए करते हैं। लेकिन हर वक्त स्मार्ट बैंड को पहने रखना मुश्किल होता था |  खासतौर पर सोते वक्त। इसी आइडिए के साथ स्मार्ट रिंग  ( Smart  Ring ) अस्तित्व में आई। आइए जानते हैं  स्मार्ट रिंग ( Smart  Ring ) के बारे में।

Smart  Ring

अंगूठी की तरह हीं पहनी जाती है  ( Smart  Ring )

स्मार्ट रिंग ( Smart  Ring ) एक साधारण अंगठी की तरह पहनी जा सकती है और इसमें बैटरी, एक्सक्लोमीटर और एनएफसी समेत कई फीचर दिए जाते हैं, जो उसे साधारण अंगूठी से अलग बनाती है। स्मार्ट रिंग ( Smart  Ring )  में मौजूद एक्सलेरोमीटर सेंसर चले गए कदमों की जानकारी देता है। लगभग सभी स्मार्ट रिंग ब्लूटूथ के माध्यम से कनेक्ट होकर डाटा स्मार्टफोन तक पहुंचाती हैं |

Smart  Ring

मार्केट में  10 वर्षों से उपलब्ध है ( Smart  Ring ) ‘स्मार्ट रिंग’

अगर आप  स्मार्ट रिंग ( Smart  Ring ) को  एकदम नई तकनीक समझ रहे हैं और आपको लगता है कि हाल ही में इसे लॉन्च किया गया है तो बताते चलें कि यह प्रोडक्ट  पिछले 10 वर्षों से मार्केट  में उपलब्ध है, तथा  कई कंपनियां और स्टार्टअप इसका उत्पादन कर रही हैं और इसे बेहतर बनाने को  प्रयासरत है |  एक अंग्रेजीवेबसाइट के मुताबिक, इसमें निवेश, डिजाइन और टेक संबंधी चुनौतियां मौजूद हैं। लेकिन बीते कुछ समय के दौरान देखने को मिला है कि स्मार्ट रिंग में स्मार्टवॉच के समान ढेरों फीचर आ गए हैं, वह भी खूबसूरत डिजाइन के अंदर |

Smart  Ring

हर तरह के बजट में उपलब्ध है ( Smart  Ring ) स्मार्ट रिंग

स्मार्ट रिंग ( Smart  Ring ) में स्लीप ट्रैकिंग, रक्तचाप, दिल की धड़कन और अन्य फीचर मौजूद होते हैं तो उसकी कीमत 20 हजार रुपये के आसपास हो सकती है। वहीं अगर आप एनएफसी से लैस स्मार्ट रिंग लेना चाहते हैं तो उसकी कीमत लगभग 900 रुपये हो सकती है।

स्मार्ट रिंग ( Smart  Ring ) और एनएफसी स्मार्ट रिंग में अंतर

गौर करने वाली बात यह है कि हर एक स्मार्ट रिंग ( Smart  Ring ) फिटनेस बैंड या ट्रैकर की तरह काम नहीं करती है। इसमें कुछ ओपीएन रिंग होती हैं, जिन्हें एनएफसी रिंग भी कहते हैं। यह रिंग हाइपोएलरजेनिक सेरेमिक, एंटीना और एनएफसी चिप के साथ आती हैं, जिसे डिवाइस अनलॉक और दरवाजे खोलने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। यहां तक कि इसे वॉलेट पेमेंट के रूप में उपयोग किया जा सकता है।

बहुत काम का है ये  ( Smart  Ring ) स्मार्ट रिंग

हाल ही के दिनों में कई कंपनियों और स्टार्टअप ने एक आधुनिक डिजाइन तैयार करके दिखाया है,जिसमें  एनएफसी चिप, ब्लूटूथ, छोटी बैटरी और अन्य फीचर मौजूद हैं। लेकिन इसमें मुख्य रूप से चार सेंसर होते हैं। इसके अलावा बैटरी और माइक्रोकंट्रोलर होते हैं, जो टाइटेनियम या हीरे जैसे दिखने वाली कार्बन कोटिंग के बीच बाहर की तरफ लगाई जाती है। इससे यूजर को किसी भी तरह की एलर्जी का सामना नहीं करना पड़ता है।

इंफ्रारेड ऑप्टिकल पल्स : यह रक्तचाप की गिनती करता है

3डी  एक्सलेरोमीटर: यह सेंसर गतिविधियों पर नजर रखता है

गिरोस्कोप: यह सेंसर गतिविधि और संतुलन का ध्यान रखती है

बॉडी टम्परेचर सेंसर: यह शरीर में होने वाले तापमान की जानकारी रखता है।

Posted in Business & Technology, Tech News and tagged , , .

Leave a Reply

Your email address will not be published.