बिमारियों को जन्म दे रहा आज का ( Digital )’डिजिटल युग’

यह सही है की आज का युग पूरी तरह ( Digital ) डिजिटल हो चूका है | हम लोग इंटरनेट,स्मार्टफोन, सोशल साइट्स के जरिये बहुत से छोटे बड़े काम को करते हैं, पर साथ में स्मार्ट फोन पर सोशल नेटवर्किंग साइट का दिन भर इस्तेमाल लोगों को बीमार भी बना रहा है | आज लगभग 80 % युवा, विद्यार्थी, महिला, पुरुष से लेकर बच्चे तक इसकी गिरफ्त में हैं |  सोशल नेटवर्किंग साइट का लोगों पर ऐसा भूत सवार हो गया  है कि उनका ज्यादा से ज्यादा समय मैसेज टाइप करने में ही बीत रहा है |

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हमलोग इसकी गंभीरता को नहीं समझ पा रहे हैं, जिसका परिणाम यह हो रहा है कि लोग हड्डी व ब्रेन की गंभीर समस्या से पीड़ित हो जा रहे हैं, और लोग इससे निजात पाने के लिए  अस्पताल व फिजियोथेरेपी क्लिनिक का सहारा लेना पड़ता है |

टेक्स्टनेक सिंड्रोम

यह एक गर्दन की समस्या है जिसमे व्यक्ति के गर्दन में दर्द और जकड़न हो जाता है |  इसके अलावा लगातार स्मार्ट फोन पर काम करने से इससे रीढ़ की हड्डी के डिस्क खिसकने की संभावना बढ़ जाती है | जो बाद में  क्रोनिक स्पोंडेलाइटिस का रूप ले लेती है |

कैसे बचे –  स्मार्ट फोन का इस्तेमाल करते समय शारीरिक स्थीति का ख्याल रखे | गर्दन को लगातार झुका कर काम नहीं नहीं करें |  पीठ को सीधा रखे ताकि स्पाइन सीधा रहे और  दोनों पैर का तलवा जमीन पर टिकाकर रखे,  कंधा का सपाेर्ट टेबल या कुर्सी पर होना चाहिए |

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कंधे की समस्या

ज्यादा देर तक मोबाइल व कंप्यूटर का प्रयोग करने से गर्दन की  समस्या धीरे-धीरे कंधे तक पहुंच जाती है. कंधे के नीचे तक भी इसका दुष्प्रभाव दिखायी देने लगता है. झनझनाहट की समस्या आ जाती है | ऐसी समस्या होने पर सोल्डर मूवमेंट एक्सरसाइज करना चाहिए |  हाथ को ऊपर की ओर ले जायें और धीरे-धीरे नीचे लायें |  यह व्यायाम दिन भर में दो बार 10-10 बार करें, इससे काफी राहत मिलेगी |

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कार्पल टनल सिंड्रोम

कंप्यूटर व मोबाइल की बोर्ड व माउस  पर ज्यादा देर तक काम करने से कलाई की समस्या उत्पन्न हो जाती है, जिसे  कार्पल टनल सिंड्रोम कहा जाता है | इसमें अंगुलियों में झनझनाहट व दर्द होता है साथ में  जकड़न की भी समस्या भी होती है |

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क्या करें – काम के दौरान की बोर्ड को सामने रखें, की-बोर्ड को कभी भी उठा कर नहीं रखे |  माउस को 180 डिग्री पर रखना है | मोबाइल पर भी काम करते वक्त भी यही सावधानी बरतें |

कमर दर्द की समस्या

कुर्सी पर ज्यादा देर तक आड़ा-तिरछा बैठ कर मोबाइल या कंप्यूटर पर काम करने से कमर में दर्द की समस्या हो जाती है |  कमर दर्द उठने व बैठने के समय ज्यादा होता है, और इससे काफी परेशानी होती है |

क्या करें –  कुर्सी पर सीधा होकर बैठें और लम्बे  सपोर्ट वाली  कुर्सी का प्रयोग करें | कुशन लगाकर बैठें | जांघ को 90 डिग्री पर रखें |  पैर का तलवा जमीन पर रखें |  आधा घंटा से ज्यादा एक पोस्चर में नहीं रहें, ऐसा करने से राहत मिलेगी |

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