Chrome को यूजर फ्रेंडली बनाने जा रहा है Google

गूगल आज दुनिया सबसे बड़ा सर्च इंजन है जहाँ लोग अपने जरूरत के मुताबिक अपने प्रॉब्लम सोलुशन पाते हैं | गूगल में बहुत सारे फीचर्स भी उपलब्ध है और कई सारे नए फीचर्स जुड़ने वाले है ताकि कस्टमर को इसका फायदा हो सके ज्यादा से ज्यादा |  कुछ ऐसे ही नए फीचर्स ले के आया है गूगल क्रोम जिस नए फीचर का नाम Global Media Controls (GMC)  रखा है।

Google

गूगल अपने क्रोम टूलबार में Global Media Controls को लेकर कर रहा है काम |

 

बहुत ऐसे लोग हैं जो  अपने लैपटॉप या कंप्यूटर पर काम करने वक्त म्यूजिक सुनना पसंद करते हैं और साथ साथ वीडियो देखने के लिए थोड़ा वक्त भी निकाल लेते हैं। काम के दौरान ढेर सारी फाइलों के बीच कई जरूरी टैब्स भी हम अपने सिस्टम में ओपन कर लते हैं।जो हमें काम के वक़्त जरुरी होती है |  ऐसे में अगर एक साथ कई ऑडियो या वीडियो चल रहे हों तो उन्हें बंद  करने के लिए ज्यादातर  हम साउंड ऑफ या ऑन कर देते हैं। लेकिन, अब इस झमेले से आपको जल्द ही छुटकारा मिलने वाला है। गूगल अपने क्रोम टूलबार में इसके लेकर काम कर रहा है। इसे जल्द ही  लॉन्च कर दिया जाएगा।

Google

एक साथ  20 से ज्यादा विंडो खोलने में अब नहीं होगी परेशानी

 

क्रोम ने इसे अपने टेस्टिंग प्ले ग्राउंड क्रोम कैनेरी डिस्ट्रीब्यूशन पर उपलब्ध करा दिया है। गूगल के अधिकारियों के अनुसार, अगर किसी यूजर ने एक बार में 20 से ज्यादा विंडो खोलकर रखी हो तो उसे प्रॉपर किसी एक विंडो में जाने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ती है। इसमें सबसे ज्यादा दिक्कत तब होती है जब आपने ऑडियो-वीडियो टैब खोल रखी हो।  कारण से सिस्टम हैंग होता है रिस्पांस देना बंद कर देता है |

 

क्या है खासियत Global Media Controls की

 

अगर  इन्हें फौरन बंद करना चाहे तो आप सिस्टम से सीधा इसे ऑफ कर देते हैं। इससे पूरे सिस्टम का ऑडियो ऑफ हो जाता है। लेकिन, क्रोम के इस नए फंक्शन GMC से आप प्रॉपर जिस ऑडियो-वीडियो को चाहे उसे फौरन बन्द कर सकेंगे। प्ले-पॉज बटन से आपको न तो सिस्टम का पूरा साउंड म्यूट करना पड़ेगा और न ही अपने ढेर सारे ओपन विंडो में जाना पड़ेगा।

 

Google

URL बार की दाईं तरफ नजर आता है Global Media Controls  का आइकॉन |

जानकारी के लिए बता दें की, फिलहाल यह बटन URL बार की दाईं तरफ नजर आता है। यहां यह एक पॉपअप के जैसा नजर आएगा, जो क्लिक करते ही स्लाइड डाउन होकर ओपन हो जाएगा। यहां यूजर्स प्ले हो रहे मीडिया को प्ले-पॉज कर सकते हैं। यह फीचर ऑडियो के साथ विडियो फाइल के लिए भी काम करेगा। इस नए फीचर को क्रोम के विंडोज, मैक और Linux के डेस्कटॉप वर्जन पर उपलब्ध कराया जाएगा। इन दिनों यह फीचर टेस्टिंग फेज में है। इस कारण अभी इसमें कई बग मौजूद हैं, जिसकी वजह से यह अक्सर क्रैश हो जा रहा है।

 

 

Posted in Business & Technology and tagged , , , , .

Leave a Reply

Your email address will not be published.