वीडियो मार्केटिंग (Video Marketing ) क्या है और आज बिजनेस की सफलता के लिए जरुरी क्यों हैं?

दोस्तों इस बात में किसी भी तरह का कोई संदेह नहीं है की आज जमाना वीडियो मार्केटिंग ( Video Marketing ) का है | आज के समय में आप वीडियो मार्केटिंग के जरिये अपने बिजनेस को  नई ऊंचाइयों पर ले जा सकते है | वीडियो मार्केटर्स अन्य मार्केटर्स की तुलना में 66% अधिक लीडस् (leads) अथवा बिजनेस  उत्पन्न करते है। वीडियो मार्केटर्स 54% अधिक ब्रांड अवेयरनेस का निर्माण करते हैं । एक सर्वे के अनुसार 84% ग्राहकों ने किसी उत्पाद को केवल वीडियो देखने के बाद ही खरीदा है। गूगल के अनुसार भी लगभग 50% यूसर्स किसी उत्पाद अथवा की वेबसाइट पर जाने से पहले उसका वीडियो ढूंढते है।

45% यूसर्स 1 घंटा या उससे अधिक वीडियो रोज देखते है

18-34 के आयु वर्ग में 50% यूसर्स का कहना है की वे अपने पसंद के यूट्यूबर (YouTuber) का नया वीडियो तुरंत देखते है चाहे उसके लिए उन्हें अपने हाथ का काम ही क्यों न छोड़ना पड़े।

गूगल के आंकड़े बताते है कि 18-25 के आयु वर्ग में 40% यूसर्स किसी भी जानकारी हेतु यूट्यूब वीडियो पर सबसे ज्यादा विश्वास रखते हैं एवं 60% यूसर्स का मानना है की वीडियो देखने की वजह से उनका दुनिया के प्रति नज़रिया बदला है।

वर्ष 2020 तक इंटरनेट ट्रैफिक, वीडियो के सन्दर्भ में दस लाख मिनट प्रति सेकंड की सीमा पार कर चुका होगा एवं वीडियो ट्राफिक पूरे ट्रैफिक का 82% हिस्सा होगा।

Video Marketing

इन सब आंकड़ों की क्या महत्ता है?

यदि आप एक व्यवसायी, कंटेंट मार्केटर, डिजिटल मार्केटर अथवा ब्लॉगर है तो वीडियो मार्केटिंग ( Video Marketing ) एक पर्याय न होकर आपकी जरूरत है। इसके बगैर आपका अस्तित्व खतरे में आ सकता है।

इसलिए अगर आप वीडियो मार्केटिंग ( Video Marketing ) नहीं कर रहे, तो आज ही से इसकी शुरुआत करें।यदि आप नहीं करेंगे तो आपके प्रतियोगी अवश्य इसे अपनाकर आगे बढ़ जाएंगे।

तो दोस्तों, बगैर देर करें, आज ही वीडियो मार्केटिंग ( Video Marketing ) की शुरुआत कर अपने व्यवसाय को नई ऊंचाईयो पर ले जाएं।

Posted in Digital Marketing and tagged , , , , , , , , .

Leave a Reply

Your email address will not be published.